सहारा सन्देश डॉट कॉम : नियम व शर्तें

सहारा सन्देश की वेबसाइट का उपयोग करते हुए आप निम्नलिखित नियम व शर्तों से बंधे होते हैं जो पहली बार saharasandesh.com का उपयोग करते ही आप पर लागू हो जा जाती हैं.

saharasandesh.com का उपयोग

आप इस बात से सहमत हैं कि आप saharasandesh.com का उपयोग सिर्फ़ वैध कार्यों के लिए करेंगे और इसका उपयोग इस तरह से करेंगे कि इससे किसी अन्य के अधिकारों का हनन न होता हो, किसी अन्य को saharasandesh.com देखने में बाधा न पहुँच रही हो. इस व्यवहार में किसी को तंग करना, किसी के लिए तनाव पैदा करना, अभद्र या अश्लील सामग्री भेजना या साइट में बाधा पहुँचाना शामिल है.

बौद्धिक संपदा

saharasandesh.com पर प्रदर्शित सामग्री की कॉपीराइट, डिज़ाइन राइट्स, दूसरे बौद्धिक संपदा अधिकार Sahara Sandesh के पास सुरक्षित हैं. किसी को भी इसके नकल, पुनर्प्रकाशन, सामग्री को अलग-अलग करने, डाउनलोड करने, पोस्ट करने, प्रसारित करने, सार्वजनिक करने का अधिकार नहीं है.

आप saharasandesh.com का उपयोग अपने लिए और ग़ैरव्यावसायिक कार्यों के लिए कर सकते हैं. आप इस बात पर सहमत हैं कि आप saharasandesh.com की सामग्री का उपयोग अपने व्यक्तिगत और ग़ैरव्यावसायिक कार्यों के अलावा किसी भी तरह से नहीं करेंगे जिसमें सामग्री को बदलना या इसके किसी सृजनात्मक सामग्री का उपयोग दूसरी तरह से करना शामिल है. saharasandesh.com की किसी भी सामग्री का कोई और उपयोग करने के लिए पहले अनुमति लेना आवश्यक है.

saharasandesh.com का नाम या उसकी कोई भी सामग्री कॉपीराइट, डिज़ाइन राइट और ट्रेड मार्क के तहत आते हैं और इसका अधिकार सहारा सन्देश के पास है. इसका किसी भी तरह से उपयोग कॉपीराइट, डिज़ाइन राइट और ट्रेड मार्क का उल्लंघन माना जाएगा.

सहारा सन्देश में प्रतिभागिता

*लिखित सामग्री से लेकर तस्वीरों, ऑडियो और वीडियो तक कोई भी सामग्री यदि आप सहारा सन्देश को भेजते हैं या साझा करते हैं तो आप इसका इस बात से सहमत होते हैं कि सहारा सन्देश इसका उपयोग बिना भुगतान किए किसी भी तरह से, सहारा सन्देश की किसी भी सेवा में कर सकती है. (जिसमें संशोधन और संपादकीय कार्यों के लिए उपयोग के अनुरुप बनाना शामिल है. विशेष परिस्थितियों में सहारा सन्देश आपकी सामग्री को किसी तीसरी पार्टी को भी दे सकती है.

*आपकी सामग्री पर आपका कॉपीराइट बना रहेगा और सहारा सन्देश को दिया गया अधिकार एकाधिकार नहीं होगा यानी आप इस सामग्री का उपयोग कहीं भी करते रह सकेंगे और किसी दूसरे को भी उपयोग में लाने की अनुमति दे सकेंगे.

*इस अनुमति के साथ कि सहारा सन्देश आपकी सामग्री का उपयोग कर सकती है आप इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह सामग्री मौलिक है, किसी की अवमानना नहीं करती और किसी भी तरह से भारतीय क़ानूनों का उल्लंघन नहीं करती है. यह भी कि आपके पास इस सामग्री के उपयोग के अधिकार हैं और यदि इस सामग्री में किसी अन्य व्यक्ति को पहचाना जा सकता है तो आपने उससे अनुमति ले ली है और यदि इसमें 16 वर्ष से कम आयु के बच्चे शामिल हैं तो उनके अभिभावकों की अनुमति भी आपके पास है.

*यदि आप सहारा सन्देश को ये अधिकार देने को सहमत नहीं हैं तो अपनी सामग्री saharasandesh.com को मत भेजिए.

* सामग्री भेजने को लेकर यदि आपके पास कोई सवाल है तो आप सहारा सन्देश की ईमेल आईडी saharasandesh@gmail.com पर संपर्क कर सकते है.

*saharasandesh.com के किसी भी सामुदायिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हुए अपनी राय व्यक्त करने के लिए या ब्लॉग में शामिल होने के लिए आपको अपने आपको रजिस्टर करवाना पड़ सकता है. इस प्रक्रिया में या saharasandesh.com में किसी और तरह की भागीदारी के दौरान यदि आप अपने बारे में व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करते हैं तो इसे सहारा सन्देश की गोपनीयता नीति के तहत सुरक्षित रखा जाएगा.

सामुदायिक प्रतिभागिता के नियम

*saharasandesh.com के सामुदायिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए आप निम्नलिखित नियमों का पालन करने के लिए सहमत हैं

1.आपके पोस्ट के बारे में

a.आपकी सामग्री सुसंस्कृत और रुचिकर हो.

b.बाधाकारी, आक्रामक और अभद्र व्यवहार न हो: सामग्री रचनात्मक और विनम्र हो, दुर्भावना न हो और इसका उद्देश्य समस्या खड़ी करना न हो.

c.ग़ैरक़ानूनी और आपत्तिजनक न हो: ग़ैरक़ानूनी, अवमानना करने वाली, अभद्र, धमकाने वाली, अश्लील, सेक्स से जुड़ी सामग्री, रंगभेद पैदा करने वाली और अन्य तरह से आपत्तिजनक सामग्री स्वीकार नहीं की जाएगी.

d .स्पैम या विषय से अलग सामग्री न भेजें: हम एक ही सामग्री और मिलती जुलती सामग्री को बार-बार भेजने की अनुमति नहीं देते. किसी भी विषय पर अपनी राय एक से अधिक बार न भेजें. या विषय से हटकर कोई सामग्री भी न भेजें.

e.विज्ञापन या प्रचार सामग्री न भेजें.

2. क़ानूनी आवश्यकताएँ

आप saharasandesh.com को ऐसी कोई जानकारी न भेजें या साझा न करें जो किसी की अवमानना करता हो या वह ग़ैरक़ानूनी हो. इसमें इबारत, ग्राफ़िक, ऑडियो और वीडियो सभी शामिल हैं.

आप इस बात से सहमत है कि आप saharasandesh.com को सिर्फ़ वही सामग्री भेजेंगे जो मौलिक हो. आप सहारा सन्देश या उसके सहयोगी के कॉपीराइट, गोपनीयता नीति और व्यक्तिगत अधिकारों का हनन नहीं करेंगे.

3. यदि आपकी उम्र 16 से कम है

कृपया saharasandesh.com पर आने से पहले अपने माता-पिता या अभिभावक की अनुमति ज़रुर ले लें.

अपने बारे में या किसी और के बारे में कोई भी व्यक्तिगत जानकारी saharasandesh.com को न दें. उदाहरण के लिए स्कूल का नाम, टेलीफ़ोन नंबर, अपना पूरा नाम, घर का पता और ईमेल का पता.

क़ानूनी बाध्यताएँ

saharasandesh.com में दिए गए लिंक से जुड़े किसी भी तीसरी पार्टी की वेबसाइट पर प्रदर्शित सामग्री के लिए भी saharasandesh.com ज़िम्मेदार नहीं है और न ही वह उन वेबसाइटों पर प्रकाशित सामग्री का अनुमोदन करता है. उनका उपयोग आप अपनी ज़िम्मेदारी पर कीजिए.

सामान्य जानकारियाँ

*saharasandesh.com का उपयोग भारत के नियम व शर्तों के आधार पर होता है जिसे भारत के क़ानूनो के आधार पर व्याख्यायित किया जा सकता है और यह भारत की अदालतों के दायरे में ही आता है.