How To Become Insurance Agent – इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने

INSURANCE AGENT कौन होते है – How To Become Insurance Agent – एक अच्छी इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव कैसे करें ? अगर यह सवाल आपके मन में है तो यह लेख जरूर पढ़े। .

Insurance Agent Kaun Hote Hai 

पिछले कुछ वर्षो में भारत में Insurance Companies का व्यापार कई गुना बढ़ा है, अपने व्यापार को और अधिक बढाने तथा अपनी बीमा पॉलिसियों को आम लोगो तक आसानी से पहुँचाने के लिए बीमा कम्पनियाँ Insurance Agent रखती है, इन्श्योरेंस एजेंट बीमा कम्पनियो की तरफ से लोगो को Insurance Policy के बारे में समझा कर उन्हें Insurance Policy खरीदने के लिए प्रेरित करते है, बदले में उन्हें इन्श्योरेंस कंपनियों के तरफ से एक तय कमीशन प्राप्त होता है, Insurance कई प्रकार के होते है, जैसे Health Insurance, Life Insurance, Car Insurance, Bike Insurance, Home Insurance, Travel Insurance आदि।

Which Insurance Company Is Best :

भारत में कई कम्पनियाँ बीमा क्षेत्र में अपनी सेवाएँ दे रही है, जिनमे Life Insurance Corporation of India, HDFC Life Insurance, Max Life Insurance, ICICI Prudential, Tata AIA, Bharti AXA, Bajaj Allianz, SBI Life Insurance, Reliance Nippon, Aviva Life Insurance,  Birla Sun Life, Kotak Life Insurance, PNB MetLife आदि प्रमुख है।

कौन की बीमा कंपनी आपके लिए अच्छी है ?

इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक बीमा कंपनी का चुनाव करना होता है. बीमा कंपनी का चुनाव करते वक्त आप उस कंपनी की पॉलिसी को अच्छी तरह से समझ ले. इंश्योरेंस एजेंटो की कोई तय सैलरी नहीं होती. वो जितना पॉलिसी बेच्नेगे उन्हें उतना ही कमीशन मिलता है. Insurance Agent Ki Salary उन्हें कार्य क्षमता पर निर्भर करती है. इसलिए कंपनी चुनाव करने से पहले उसकी पॉलिसी के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर ले. हो सके तो वैसी कंपनी की चुनाव करे जो आपके क्षेत्र में ज्यादा प्रचलित हो. इससे आपको बीमा पॉलिसी बेचने में आसानी होगी.

Insurance Agent कैसे बने –

How To Become Insurance Agent : भारत में इंश्योरेंस एजेंट बनने की एक सामान्य प्रक्रिया है. देश का कोई भी नागरिक जो 18 वर्ष से ऊपर का हो मैट्रिक पास हो वो इंश्योरेंस एजेंट बन सकता है. इसके लिए आपको भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण (IRDA) द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा पास करना होता है. इस परीक्षा के बारे में आप अपने नजदीकी किसी भी बीमा कंपनी के ऑफिस में जा कर पता लगा सकते है. बिना परीक्षा पास किये आप बीमा एजेंट नहीं बन सकते. और कोई भी बीमा कंपनी आपको एजेंट का लाइसेंस जारी नहीं कर सकती है.

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) सरकार द्वारा संचालित संस्था है, यह संस्था बीमा बाजार की निगरानी करती है। किसी भी कंपनी का बीमा एजेंट बनने के लिए आपको इसके द्वारा ली जाने वाली IC 33 या IC 38 परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

परीक्षा पास करने के बाद आपको बीमा कंपनी की तरफ से 25 से 50 घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग में आपको Insurance Policies के बारे में विस्तार से बतलाया जाता है. जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो उसके बाद बीमा कंपनियों की तरफ से आपको बीमा एजेंट का लाइसेंस जारी कर दिया जाता है. जिसके बाद आप सम्बंधित कंपनी की पॉलिसी बेच सकेंगे। आप Insurance Agent का कार्य को पार्ट टाइम में भी कर सकते है। इस पेशे में आने के लिए आपको अपनी नौकरी या या कुछ और करते है तो उसे छोड़ने की कतई जरूरत नहीं है।

Sudhanshu Shekhar

जानकारियां साझा करने का शौक रहा है. अधिकांश समय पढ़ने-लिखने में बीतता है. कई बार आमलोगों से जुड़े मुद्दों पर भी अपनी भड़ास निकालने को लिख बैठता हूँ. वैसे, विशेषज्ञ किसी भी विषय का नहीं हूँ. लेकिन पढ़ने के शौक की बदौलत किसी भी विषय पर कतई कोरा भी नहीं हूँ. मै अपने परिवार के साथ गाज़ियाबाद में रहता हूँ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *