Covishield और Covaxin को सरकार ने दी मंजूरी, जाने ज्यादा प्रभाभी वैक्सीन और उसकी कीमत के बारे में

Covishield और Covaxin Corona Vaccine के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने रविवार को मंजूरी दे दी.

Covishield Vs Covaxin

नई दिल्ली: रविवार को आधिकारिक तौर पर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) के डॉयरेक्टर वीजी सोमानी ने Covishield और Covaxin Corona Vaccine के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी.

भारत दुनिया पहला देश जिसने एक साथ 2 वैक्सीन को मंजूरी दी

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) के डॉयरेक्टर वीजी सोमानी के फैसले के बाद भारत दुनिया का पहला देश बन गया जिसने एक साथ 2 वैक्सीन को मंजूरी दी. Covishield और Covaxin Corona Vaccine को 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच स्टोर करना होगा।

जाने प्रभाभी वैक्सीन के बारे में

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने कोविशील्ड (Covishield) को लेकर सीरम इंस्टिट्यूट ने विदेशी प्रतिभागियों के 23745 से अधिक डेटा का परीक्षण किया और पाया की यह 70.42% तक प्रभाभी है, यह टिका दूसरे और तीसरे परीक्षण में 1600 लोगो को लगाया गया था, जिसका रिजल्ट पहले चरण के परीक्षण के बराबर थे. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने कहा की कोवैक्सीन (Covaxin) को 800 लोगो को पहले और दूसरे चरण ट्रायल किया गया था. टिका को प्रभाभी और सुरक्षित पाया गया है, इसका परिक्षण कई जानवरो पर भी किया गया है. तीसरे चरण ने 22500 लोगो को टिका दिया गया है।

कितनी होगी वैक्सीन की कीमत

कीमतों को लेकर भारत बायोटेक और सीरम इंस्टिट्यूट के तरफ से कोई आधिकारिक सूचना नही दी गयी है 400 रुपये के लगभग कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) की कीमत 100 रूपये या कम हो सकती है. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कह दिया हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह टिका मुफ्त दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *